Faq

सामान्य समस्याएं

प्रश्न 1 हिन्दी अक्षर सही से नहीं दिख रहे हैं?
उत्तर इसके दो कारण हो सकते हैं-
  1. पहला कारण यह हो सकता है कि आपका ब्राउज़र इंटरनेट एक्सप्लोरर वर्ज़न 5.5 से पहले का वर्ज़न हो या फायरफॉक्स का वर्ज़न पुराना हो सकता है। इस स्थिति में इसके अपडेटेड वर्ज़न डाउनलोड करें।
  2. दूसरा कारण यह हो सकता है कि आपके ब्राउज़र में यूनिकोड फॉन्ट मौजूद नहीं है। आपको अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर पर यूनिकोड चालू करना पड़ेगा। यूनिकोड चालू करने के लिए नीचे दिए गए तरीके को पढ़ें: अपने इंटरनेट एक्सप्लोरर (Internet Explorer) को खोलें। टूलबार पर जहां View लिखा है उस पर क्लिक करें।
    यहां एक नई सूची खुलती है, अपने माउस को जहां एनकोडिंग (Encoding) लिखा है, उसके ऊपर लाएं।
    यहां पर आप यूनिकोड या (यू.टी.एफ़.८) (Unicode or (UTF-8)) को चुनें।
अब आप हिन्दी में लिखे शब्द पढ़ पाएंगे। अगर इसके बाद भी आपको हिन्दी अक्षर पढ़ने में समस्या आ रही है तो आप हिन्दी इंडिक सपोर्ट डाउनलोड करें। हिन्दी इंडिक सपोर्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
Que 1 Hindi Characters are not displayed correctly?
Ans It can happen due to following reasons -
  1. May be your web browser is not updated. Kindly update your internet browser.
  2. Open Internet Explorer.
    Click on View on the toolbar.
    A drop down box opens, bring the Mouse to where Encoding is written.
    Click on Unicode (UTF-8).
Now it should be readable. If you still face font problem than download Hindi Indic Support. To download Hindi Indic Support Click here.
प्रश्न 2 रफ़्तार क्या है ?
उत्तर यह दुनिया का पहला ऑटोमेटेड हिंदी सर्च पोर्टल है जहां आप हिन्दी भाषा में टाइप कर वेब सर्फिंग कर सकते हैं। यह पोर्टल इंटरनेट पर मौजुद हिन्दी वेबसाइट्स को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत कर आपको एक बेहतरीन सर्च प्रदान करता है।
प्रश्न 3 हिन्दी के शब्द कैसे लिखें और मात्राएं कैसे लगाएं ?
उत्तर रफ़्तार पोर्टल पर आप कई माध्यमों से हिन्दी लिख सकते हैं जैसे माउस से, की बोर्ड से और रफ़्तार ई-कलम से। आइए सीखें रफ़्तार पर हिन्दी लिखने का तरीका :
माउस का इस्तेमाल करके : स्क्रीन पर बने की-बोर्ड से अक्षरों पर क्लिक करने से आप हिन्दी में लिख सकते हैं। स्क्रीन पर बने की-बोर्ड पर स्वरों को क्लिक करने से मात्राएं और स्वर दोनों आते हैं।
की-बोर्ड का इस्तेमाल करके : अंग्रेज़ी अक्षरों को दबाने पर हिन्दी (देवनागरी) के अक्षर लिखे जा सकते हैं। कौन-सा अक्षर दबाने पर क्या नज़र आएगा, इसके लिए सहायता पर क्लिक करें।
कृपया ध्यान दें, की-बोर्ड से आधा अक्षर (यानी अक्षर जिसमें हलन्त जुड़ा है, वही जाता है) अक्षर पूरा लिखने के लिए उस अक्षर के अंत में A लिखें। यानि अगर आपको "म" लिखना है तो “MA" लिखें।
की-बोर्ड पर अंग्रेज़ी अक्षरों को दबाने पर मात्राएं और स्वर दोनों आते हैं जैसे-
"कि" के लिए (k+i)
"की" के लिए (k+e+e)
"कई" लिखने के लिए की-बोर्ड से (k+a+e+e)
कुछ बटनों को दबाने पर एक से अधिक हिन्दी के अक्षर लिखे जा सकते हैं। एक से अधिक चयन करने के लिए ऐरो ( ->) का प्रयोग करें। जैसे-
T - "त्" या "ट्"
TH - "थ्" या "ठ्"
R - "र्" या "ऋ" या "ॠ" या "ऱ"
D - "द्" या "ड्"
N - "न्" या "ण्"
Y - "य्" या "ञ्" या "य़्"
L - "ल्" या "ऴ्" या "ऌ" या "ळ्" या "ॡ"
SH - "श्" या "ष्"
KSH - "क्ष्"
DYA - "द्य्"
TR - "त्र"
प्रश्न 4 हिन्दी के अलावा और किस-किस भाषा में रफ़्तार में लिखा जा सकता है ?
उत्तर संस्कृत, मराठी और नेपाली (जिनकी लिपि देवनागरी है)।
प्रश्न 5 क्या इसमें फॉन्ट डाउनलोड करने पड़ेंगे ?
उत्तर नहीं, इसमें फॉन्ट डाउनलोड नहीं करने पड़ेंगे।
प्रश्न 6 आधा शब्द (व्यंजन) कैसे लिखें ?
उत्तर हिन्दी में आधा शब्द लिखने के लिए शब्द के बाद में ए (A) न लगाएं जैसे आधा “म” यानि म् लिखने के लिए मात्र “M” टाइप करें। पूरा “म” लिखने के लिए “MA” ।
प्रश्न 7 रफ़्तार से हमें क्या फाय़दा है ?
उत्तर रफ़्तार पहला ऐसा सर्च पोर्टल है जहां आप हिन्दी में अपनी सर्च कर सकते हैं। यहां आप बिना फॉन्ट डाउनलोड करने के हिन्दी पढ़ सकते हैं। अपनी मातृभाषा हिन्दी में इंटरनेट पर वेब सर्फिंग करने का यह एक आदर्श पोर्टल है। अंग्रेज़ी में कई ऑटोमेटेड सर्च पोर्टल है जैसे- याहू, रेडिफ़ और बिंग आदि परन्तु रफ़्तार हिन्दी का पहला ऐसा ऑटोमेटेड हिंदी सर्च पोर्टल है जो हिन्दी की वेबसाइट्स के सबसे सही व सटीक लिंक्स देता है जिससे आपको उन्हें याद नहीं रखना पड़ता और आपकी खोज आसान बनती है।
प्रश्न 8 ऑटोमेटेड हिंदी पोर्टल क्या है ?
उत्तर ऑटोमेटेड हिंदी पोर्टल का मतलब एक ऐसा वेब सर्च पोर्टल है जो अपने पास मौजूद हिंदी कंटेंट के साथ साथ इंटरनेट पर मौजूद अन्य हिंदी कंटेंट से संबंधित वेबसाइट आपको सर्च के रूप में दिखाता है।
प्रश्न 9 रफ़्तार को अन्य वेबसाइट्स के बारे में कैसे बताएं ?
उत्तर इसके लिए शामिल करें पर क्लिक करें।
प्रश्न 10 यूनिकोड क्या है ?
उत्तर कंप्यूटर मूल रूप से बाइनरी यानि नंबरों की भाषा समझता है। ये प्रत्येक अक्षर और वर्ण के लिए एक नंबर निर्धारित करके अक्षर और वर्ण इकठ्ठा करते हैं। यूनिकोड, प्रत्येक अक्षर के लिए एक विशेष नंबर प्रदान करता है। यूनिकोड का आविष्कार होने से पहले, ऐसे नंबर देने के लिए सैंकडों विभिन्न संकेत लिपि प्रणालियां थीं। किसी एक संकेत लिपि में पर्याप्त अक्षर नहीं हो सकते हैं: उदाहरण के लिए, यूरोपीय संघ को अकेले ही, अपनी सभी भाषाओं को कवर करने के लिए अनेक विभिन्न संकेत लिपियों की आवश्यकता होती है। अंग्रेज़ी जैसी भाषा के लिए भी, सभी अक्षरों, विरामचिन्हों और सामान्य प्रयोग के तकनीकी प्रतीकों हेतु एक ही संकेत लिपि पर्याप्त नहीं थी।
यह यूनिकोड की संक्षिप्त जानकारी है। पूर्ण तकनीकी जानकारी के लिए कृपया दी गई वेबसाइट पर जाएं- http://www.unicode.org/standard/translations/hindi.html
प्रश्न 11 क्या यह यूनिकोड के अलावा अन्य फॉन्ट की वेबसाइट्स को ठीक से दिखाएगा ?
उत्तर हाँ, यह अन्य फॉन्ट की वेबसाइट्स को भी यूनिकोड में बदल कर दिखाने में समर्थ है। साथ ही यहां मौजुद ई-कलम टूल की मदद से आप अन्य हिन्दी फॉन्ट को देवनागरी या यूनिकोड में बदल सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

©Copyright Indicus Netlabs 2017. Raftaar ® is a registered trademark of Indicus Netlabs Pvt. Ltd.